Meri Kahania

RBI ने इस बैंक को दिया बड़ा झटका, जानिए अब क्या होगा असर?

RBI Action: पंजाब नेशनल बैंक के अलावा देश के सबसे बड़े बैंक आरबीआई ने फेडरल बैंक पर भी बड़ी कार्रवाई की है. बैंक ने कुछ नियामक मानदंडों का पालन न करने पर सरकारी स्वामित्व वाले बैंक पीएनबी पर 72 लाख रुपये और निजी क्षेत्र के फेडरल बैंक पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
 | 
RBI ने इस बैंक को दिया बड़ा झटका, जानिए अब क्या होगा असर?

Meri Kahania, New Delhi: केंद्रीय बैंक आरबीआई ने ग्राहकों के लिए केवाईसी निर्देश 2016 के कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर मर्सिडीज बेंज फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

पीएनबी ने गलती की

देश के सबसे बड़े बैंक ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बैंक में ग्राहकों को ऋण और सेवा पर ब्याज दर से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक पर जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा केवाईसी मानदंडों के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए फेडरल बैंक पर जुर्माना लगाया गया है।

NBFC पर भी जुर्माना तय

वहीं, आरबीआई ने यह भी बताया है कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी, सिस्टमिकली रिक्वायर्ड नॉन-डिपॉजिट कीपिंग कंपनी और डिपॉजिट कीपिंग के कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर कोसमट्टम फाइनेंशियल लिमिटेड, कोट्टायम पर 13.38 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। कंपनी आरबीआई दिशानिर्देश, 2016 डाल दिया है। जिसके बाद बैंकों को भारी नुकसान हुआ है.

आरबीआई के मुताबिक, दिशानिर्देशों का पालन न करने पर सभी मामलों में जुर्माना लगाया जाता है। इसका सीधा उद्देश्य सभी संस्थानों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करना नहीं है।

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended