Meri Kahania

RBI ने उठाया अहम कदम, इस बैंक में हो रहा था फ्रॉड, क्या आपका भी खाता है इसमें?

देश का रिजर्व बैंक इस समय स्वच्छता अभियान में लगा हुआ है। बैंकों के अंदर चल रही खामियों को दूर किया जा रहा है। इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई और कोटक पर भारी जुर्माना लगाया जा चुका है.
 | 
RBI ने उठाया अहम कदम, इस बैंक में हो रहा था फ्रॉड, क्या आपका भी खाता है इसमें?

Meri Kahania, New Delhi: अब बारी है देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी की. आरबीआई ने पाया है कि बैंक में लोन पर ब्याज के साथ ग्राहक सेवा में अनियमितताएं हुई हैं. जिसके चलते बैंक पर 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

पीएनबी के अंदर बड़ा खेल चल रहा था

दरअसल, बताया जा रहा है कि बैंक कुछ ग्राहकों से दिए गए लोन पर ज्यादा ब्याज वसूल रहा था. ऐसी ही कमी आईसीआईसीआई के अंदर पाई गई.

करीब एक हफ्ते पहले खबर आई थी कि आरबीआई एसबीआई के साथ-साथ पीएनबी पर भी कड़ी नजर रख रहा है। अब इसका असर कहीं न कहीं सोमवार को शेयर बाजार में पीएनबी पर देखने को मिल सकता है।

सरकारी बैंकों के साथ निजी बैंकों पर भी जमकर कार्रवाई की जा रही है.

वहीं, फेडरल बैंक ने भी आरबीआई के नियमों का पालन नहीं किया है, जिसके चलते बैंक को नोटिस दिया गया है। इन सभी बातों से साफ पता चलता है कि चाहे सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक, हर जगह कमियां नजर आ रही हैं.

रिजर्व बैंक की नजर सिर्फ बैंकों पर ही नहीं बल्कि एनबीएफसी पर भी है.

एनबीएफसी के लिए नियम पहले ही बदल चुके हैं

एनबीएफसी के लिए ग्राहकों ने आरबीआई से शिकायत की है कि लोन वसूली को लेकर नियम बदले जाएं. जिसके बाद आरबीआई ने घोषणा की कि एनबीएफसी एजेंट लोन वसूली के लिए सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही कॉल कर सकते हैं। वरना इससे पहले एजेंट रात के 2 बजे तक भी कॉल कर रहे थे.

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended