Reliance New Plan: आपके घर के पास भी होगी अंबानी की दुकान, जानिए क्या है रिलायंस जिओ का प्लान?
Meri Kahania

Reliance New Plan: आपके घर के पास भी होगी अंबानी की दुकान, जानिए क्या है रिलायंस जिओ का प्लान?

Reliance Retail: देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने एक बार फिर से बाजार में उथलपुथल मचाने की तैयारी कर ली है. उनकी कंपनी रिलायंस रिटेल देश की सबसे बड़ी कपड़े बेचने वाली कंपनी है. इसके 4000 से ज्यादा स्टोर देशभर में हैं.
 
Reliance New Plan: आपके घर के पास भी होगी अंबानी की दुकान, जानिए क्या है रिलायंस जिओ का प्लान?

Meri Kahania, New Delhi: रिलायंस ट्रेंड्स (Reliance Trends) फिलहाल सबसे बड़ी रिटेल फैशन चेन है. अब कंपनी अपने लगभग 500 नए स्टोर टियर-2 और 3 जैसे छोटे शहरों और कस्बों में भी खोलने वाली है. इसके लिए कंपनी फ्रेंचाइजी बांटेगी. 

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी कंपनी 
रिलायंस रिटेल ने छोटे शहरों और कस्बों में पकड़ बनाने के लिए ‘फैशन वर्ल्ड बाय ट्रेंड्स (Fashion World by Trends)’ के नाम से ये नए स्टोर खोलेगी.

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी पहली बार स्टोर फॉर्मेट में उतरने जा रही है. कंपनी ने बिजनेस मॉडल भी तैयार कर लिया है. फ्रेंचाइजी मॉडल अपनाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक रिलायंस ट्रेंड्स की पहुंच बनाई जाएगी. कंपनी को वी मार्ट रिटेल से सीधी टक्कर लेनी पड़ेगी. 

फ्रेंचाइजी बांटेगी रिलायंस ट्रेंड्स 
कंपनी जानती है कि हर जगह अपना स्टोर खोलना आसान नहीं है. ऐसे में जिन जगहों पर कंपनी का स्टोर नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी बांटी जाएगी. कंपनी ने हाल ही में सिलिगुड़ी, धुले और औरंगाबाद में ‘फैशन वर्ल्ड बाय ट्रेंड्स’ स्टोर खोले हैं.

कंपनी का मानना है कि छोटे और मध्यम स्तर वाले शहरों के लोगों का जीवन स्तर तेजी से बढ़ रहा है. यहां के लोग भी ब्रांडेड कपड़े चाहते हैं. ऐसे में यह सही समय है अपने ब्रांड को तेजी से इन लोगों को पहुंचाने का.

2600 ट्रेंड्स स्टोर खोल चुकी है कंपनी 
फिलहाल रिलायंस के छोटे शहरों में करीब 2,600 ट्रेंड्स स्टोर्स हैं. हालांकि, ‘फैशन वर्ल्ड बाई ट्रेंड्स’ स्टोर इनसे बिलकुल अलग होगा. ऐसे स्टोर्स सिर्फ 5000 स्क्वायर फीट एरिया में भी खोले जा सकेंगे. ट्रेंड्स के स्टोर काफी बड़े होते हैं.

योजना के मुताबिक, इसी महीने कंपनी 20 ऐसे स्टोर खोल देगी. साल 2024 में 100 से ज्यादा स्टोर खुलेंगे. ये सभी उन्हीं शहरों में होंगे जहां अभी ट्रेंड्स के स्टोर नहीं हैं. अगर अच्छी रही तो एक ही शहर में ज्यादा स्टोर भी खोले जा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now