Meri Kahania

यूपी में स्कूलों की छुट्टियों का ऐलान, जानें कब तक हैं छुट्टियां?

up school closed: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छुट्‌टी की घंटी बज गई है। स्कूलों में शरदकालीन छुट्‌टियों का ऐलान कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।
 
यूपी में स्कूलों की छुट्टियों का ऐलान, जानें कब तक हैं छुट्टियां?

Meri Kahania, New Delhi:  सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी को छुट्‌टी के संबंध में जानकारी दे दी गई है। प्रदेश में अब ठंडी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। लगातार न्यूनतम तापमान गिर रहा है।

वहीं, सुबह में 8 बजे तक लोगों को भीषण ठंड का अहसास हो रहा है। इसको देखते हुए सरकार की ओर से स्कूलों को बंद किए जाने के संबंध में निर्णय लिया गया है। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन छुट्‌टियों का ऐलान किया गया है।

नए साल में 15 जनवरी से स्कूलों में कक्षाओं का आयोजन हो सकता है। हालांकि, ठंड की स्थिति को देखते हुए समीक्षा के बाद इसमें कुछ इजाफा भी हो सकता है।

प्रदेश में लगातार बढ़ रही है ठंड -

यूपी में लगातार ठंड का असर बढ़ रहा है। कई जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के नीचे आ गया है। वहीं, अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। अधिकतम तापमान भी 20 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच रहा है।

ऐसे में आने वाले दिनों में डे-कोल्ड जैसी स्थिति बनने का अनुमान जताया जा रहा है। इससे छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इन स्थितियों को देखते हुए शरदकालीन अवकाश का ऐलान किया गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों ने भी बढ़ाई चिंता -

प्रदेश में ठंड के असर में वृद्धि के साथ- साथ कोरोना के मामले भी बढ़े हैं। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर कोरोना की एंट्री हो चुकी है। ऐसे में बच्चों को इस संक्रामक महामारी से बचाने के लिए ठंड के असर में तेजी से वृद्धि के दौरान घरों में रखने पर जोर दिया गया है।

दरअसल, यूपी में पिछले चार दिनों में कोरोना के सात मामले रिपोर्ट किए गए हैं। ठंड जिस हिसाब से बढ़ रहा है, उससे इसके केसेज बढ़ने की संभावना है। इसको लेकर केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट मोड में है।