दिल्ली-NCR का बुरा हाल, हरियाणा के तीन जिलों में स्कूल बंद, जानें ले आदेश से जुड़ी अहम नियम 
Meri Kahania

दिल्ली-NCR का बुरा हाल, हरियाणा के तीन जिलों में स्कूल बंद, जानें ले आदेश से जुड़ी अहम नियम 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। दिल्ली के बाद अब हरियाणा के तीन जिलों में भी बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं.
 
दिल्ली-NCR का बुरा हाल, हरियाणा के तीन जिलों में स्कूल बंद, जानें ले आदेश से जुड़ी अहम नियम 

Meri Kahania, New Delhi:  गुरुग्राम और फ़रीदाबाद प्रशासन ने नर्सरी से कक्षा पांच तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम सिंह ने मंगलवार से 12 अक्टूबर तक कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है।

ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी

पिछले एक सप्ताह से जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बेहद खतरनाक' बना हुआ है. सोमवार को यह 412 पर पहुंच गया जबकि औद्योगिक जिला देश के सबसे प्रदूषित शहरों में पांचवें स्थान पर रहा।

गुरुग्राम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया. छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया गया है.

प्रदूषण पर मंथन

यह आदेश 7 नवंबर से जिले के सभी निजी एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों पर लागू होगा और अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा. यादव ने कहा कि वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगातार हो रही वृद्धि के कारण स्थिति 'ग्रैजुएल रिस्पांस एक्शन प्लान' (जीआरएपी) के चौथे चरण में पहुंच गयी है.

इससे पहले, हरियाणा सरकार ने एनसीआर में जिला उपायुक्तों को अपने जिलों में स्थिति का आकलन करने और स्कूलों को बंद करने पर निर्णय लेने के लिए कहा था। पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम समेत कुछ जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है.

आदेश की मुख्य बातें..

  • 7 नवंबर 2023 से निजी और सरकारी दोनों, प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाएं (नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक) बंद।
  • ग्रेड 5 तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं, ऑनलाइन संसाधनों तक आसान पहुंच सुनिश्चित करना।
  • वायु गुणवत्ता की स्थिति और सरकारी निर्देशों के आधार पर ऑफ़लाइन कक्षाओं का निलंबन अगली सूचना तक जारी रहेगा।
  • झज्जर जिले में सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूलों में 11 तक छुट्टी।
  • फरीदाबाद में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 12 नवंबर तक दिवाली की छुट्टी रहेगी.

प्रदूषण ने हमें दुखी कर दिया है

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा तय सुरक्षित सीमा से करीब सात से आठ गुना ज्यादा दर्ज किया गया. क्षेत्र में लगातार सातवें दिन भी जहरीला धुआं छाया रहा।

WhatsApp Group Join Now