वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट! जाने डिटेल 
Meri Kahania

वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट! जाने डिटेल 

ट्रेन टिकट किराए में एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) को 50 फीसदी की छूट मिल सकती है. आइए जानते है इस खबर में की है अपडेट 
 
वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट! जाने डिटेल 

Meri Kahania, New Delhi: भारतीय रेलवे (Indian Railway) जल्द ही सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली रियायत को बहाल कर सकता है, जिसे कोरोना महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था.

संसद की एक समिति ने ट्रेन किराए में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट फिर से बहाल करने पर रेल मंत्रालय को विचार करने का आग्रह किया है. इसमें स्लीपर क्लास, 3rd AC में वरिष्ठ नागरिकों को फिर से टिकट किराए में मिलने वाली छूट को बहाल करने की मांग की है.

अगर रेल मंत्रालय इस अपील पर विचार करता है तो सीनियर सिटिजन को एक बार फिर से छूट मिल सकती है. हालांकि दिसंबर 2022 में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सपष्ट किया था कि टिकट किराए में मिलने वाली छूट को फिलहाल बहाल नहीं किया जा सकता है.

उन्होंने इसके पीछे कारण बताया कि रेलवे का पेंशन और वेतन बिल बहुत अधिक है. रेलवे पर पहले से खर्च का बोझ अधिक है.

53 फीसदी की मिलती थी छूट

रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है.

इसके साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं. वरिष्ठ नागरिकों को पहले भी इस तरह की छूट मिलती रही थी, लेकिन मार्च 2020 में कोरोना महामारी के दौरान इसे वापस ले लिया गया था. अब इसे फिर से बहाल करने की मांग उठ रही है.

सभी ट्रेनों में मिलती थी छूट

रिपोर्ट के अनुसार, समिति ने कहा कि भारतीय रेलवे 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को किराए में 40 प्रतिशत की छूट देता था और महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 58 वर्ष होने पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती थी.

आपको बता दें कि रेल टिकट में वरिष्ठ नागरिकों को ये रियायतें सभी मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में मिलती रही थी. ट्रेन टिकट के किराए में मिल रही इस छूट को कोरोना काल के दौरान रेलवे ने वापस ले ली.

WhatsApp Group Join Now