यूपी में शुरू होंगी लग्जरी सुविधाओं वाली स्पेशल ट्रेनें, जानें ट्रेनों की जानकारी 
Meri Kahania

यूपी में शुरू होंगी लग्जरी सुविधाओं वाली स्पेशल ट्रेनें, जानें ट्रेनों की जानकारी 

लखनऊ, दिल्ली, गोरखपुर और वाराणसी के बीच जल्द ही तीन वंदे साधारण एक्सप्रेस ट्रेनें चलेंगी। ये ट्रेनें सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखकर चलाई जाएंगी. उम्मीद है कि दिवाली से पहले ट्रेनों की घोषणा हो जाएगी.
 
यूपी में शुरू होंगी लग्जरी सुविधाओं वाली स्पेशल ट्रेनें, जानें ट्रेनों की जानकारी 

Meri Kahania, New Delhi: देशभर में रेलवे द्वारा वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। हाल ही में गोरखपुर और लखनऊ के बीच वंदे भारत भी शुरू किया गया है, जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

चूंकि वंदे भारत एक्सप्रेस की रेक पर रेलवे को 120 से 130 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं, इसलिए यात्रियों को इन अत्याधुनिक ट्रेनों में यात्रा करने पर अधिक पैसे खर्च करने होंगे. ऐसे में सामान्य और निम्न आय वर्ग के यात्री भारत में यात्रा करने से वंचित रह जाते हैं.

यात्रियों की लगातार मांग रही है कि सुविधाओं से लैस सस्ती और किफायती ट्रेनें चलाई जाएं, ताकि यात्रियों को राहत मिल सके. रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की मांग को देखते हुए जल्द ही वंदे साधारण एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर उतारी जाएंगी, जिसकी तैयारी की जा रही है.

रेलवे प्रशासन की ओर से ये ट्रेनें देशभर में चलाई जाएंगी. सूत्रों का कहना है कि तीन ट्रेनें लखनऊ आ सकती हैं, जिसमें लखनऊ से दिल्ली, लखनऊ से गोरखपुर और लखनऊ से वाराणसी रूट के यात्रियों को राहत मिलेगी। इन ट्रेनों की समय सारिणी, किराया आदि पर भी चर्चा हो रही है.

एलएचबी होगी रैक-
वंदे ऑर्डिनरी एक्सप्रेस ट्रेनों का रैक लिंक हॉफमैन बुश एलएचबी क्लास का होगा, जिससे यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी. इन कोचों में आरामदायक सीटें, प्रकाश व्यवस्था, चार्जिंग पोर्ट, बेहतर शौचालय, पंखे आदि होंगे।

WhatsApp Group Join Now