Meri Kahania

SSY: नहीं रहा पिता की खुशी का ठिकाना, अब बेटियों को मिलेंगे 64 लाख रुपये, जानिए

आपके घर परिवार में किसी लाडो का जन्म हुआ तो फिर टेंशन ना लें, क्योंकि सरकार की ओर से अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं।
 
SSY: नहीं रहा पिता की खुशी का ठिकाना, अब बेटियों को मिलेंगे 64 लाख रुपये, जानिए

Meri Kahania, New Delhi:  आप अपनी बेटियों को लखपति बनाना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा, जिसके लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना चाई जा रही है जो हर किसी का सपना साकार कर सकते हैं। शादी और पढ़ाई के लिए केंद्र सरकार की ओर छप्परफाड़ कमाई हो रही है

जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इस स्कीम में निवेश करने पर एक मुश्त मोटी रकम मिल रही है जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, जिसे जानना जरूरी होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना मचा रहा गर्दा

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना में आपको जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इस योजना में अकाउंट ओपन कराने के लिए बेटी की आयु 10 साल से कम उम्र होनी जरूरी है। 15 साव की आयु तक इसमें निवेश करना होगा।

इसके बाद आपकी बेटी की आयु जब 18 साल होगी तो निवेश की 50 फीसदी तक रकम आराम से निकाल सकते हैं। बची हुई रकम आप आप 21 साल की आयु में निकाल सकेंगे, जिसके बाद आप बेटी की पढ़ाई-लिखाई का काम पूरा करवा सकते हैं।

इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। निवेश को लेकर भी कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं। निवेश की मिनिमम 250 रुपये रकम से 1.50 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

एक मुश्त मिलेंगे 64 लाख रुपये

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना में आपको हर महीना 12,500 रुपये महीने के हिसाब से निवेश करना होगा। इस हिसाब से हर साल आपका निवेश 1.5 लाख रुपये होंगे। इन पैसों पर कोई कर नहीं लगेगा।

सरकार वर्मतान में अब 8.0 फीसदी ब्याज की रकम मिल रही है, जो हर किसी को अमीर बना रही है। बेटी की आयु 21 साल होने पर आराम से 63 लाख 79 हजार 634 रुपये मिल जाएगी। इस हिसाब से करीब 64 लाख रुपये तक सिंपल तरीके से मिल सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह होगा।