Meri Kahania

Tata, Mahindra, Maruti suzuki इन गाड़ियों की इस दिन से कीमतों की होगी बढ़ोतरी, जानिए क्या है वजह 

Tata, Mahindra, Maruti suzuki: आप भी इनमें कोई भी गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहें है तो सोचिए मत फटाफट इस गाड़ी खो खरीद ले. क्योंकि ये कंपनिया इतनी तारीख से अपनी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा करने जा रही है. जिससे लोगों को झटका लगने वाला है. आइए जानते है इसके पीछे की वजह... 
 
Tata, Mahindra, Maruti suzuki इन गाड़ियों की इस दिन से कीमतों की होगी बढ़ोतरी

Meri Kahania, New Delhi: हुंडई मोटर आने वाले दिनों में अपनी कार और SUVs की कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही है। कोरियाई ऑटो दिग्गज ने संकेत दिया है.

कि कीमतों में बढ़ोतरी अगले साल जनवरी तक हो सकती है। इस प्राइस हाइक के साथ क्रेटा, वेन्यू, एक्सटर और वरना जैसे मॉडलों के अलावा अन्य मॉडलों की कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी।

कंपनी के मुताबिक कीमतों में वृद्धि बढ़ती लागत की भरपाई के लिए लागू की जाएगी। हालांकि, कार निर्माता ने प्राइस हाइक की सटीक तारीख नहीं बताई है। अभी तक इसकी डिटेल सामने नहीं आई है.

कि यह मूल्य वृद्धि कब प्रभावी होगी और किस मॉडल पर कितनी बढ़ोतरी की जाएगी?हुंडई मोटर द्वारा नई कीमत बढ़ोतरी कार निर्माता द्वारा इस साल अगस्त में आखिरी बढ़ोतरी लागू करने के कुछ महीनों के भीतर की जाएगी।

इसके वेन्यू, वरना और टुक्सन जैसे मॉडलों की कीमतों में ₹48,000 तक की बढ़ोतरी की गई थी। तीनों मॉडल पिछले एक साल में लॉन्च किए गए हैं। हुंडई मोटर ने कहा कि उसके मॉडलों की अपकमिंग कीमत में बढ़ोतरी फिलहाल विचाराधीन है। 

हुंडई के सीओओ ने क्या कहा?

हुंडई मोटर इंडिया के सीओओ तरुण गर्ग ने कहा कि कार निर्माता फॉरेक्स एक्सचेंज और मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के अलावा कच्चे माल तांबे और प्लास्टिक की कीमतों में वृद्धि से निपटने की योजना बना रही है।

उन्होंने कहा, "हम अगले कुछ हफ्तों में कीमतों में बढ़ोतरी की मात्रा को अंतिम रूप दे देंगे और हम उपभोक्ताओं पर कम से कम प्रभाव डालने की कोशिश करेंगे।

जनवरी 2024 से बढ़ेगी कीमत

हुंडई मोटर बढ़ती लागत की भरपाई के लिए अगले साल नई कीमत बढ़ोतरी लागू करने के लिए अन्य कार निर्माताओं में शामिल हो जाएगी। इससे पहले, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और होंडा कार्स जैसे कार निर्माताओं ने पुष्टि की थी कि वे जनवरी 2024 से अपने मॉडलों की कीमतें बढ़ाएंगे।

नवंबर में 65,801 यूनिट्स की बिक्री

हुंडई मोटर वर्तमान में भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता है। कोरियाई निर्माता ने नवंबर में 65,801 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में लगभग तीन प्रतिशत की वृद्धि है।

इसकी बिक्री का बड़ा हिस्सा इसकी एसयूवी से आया है, जिसमें क्रेटा, वेन्यू, एक्सटर और टुक्सन जैसी कारें शामिल हैं। गर्ग ने कहा कि कार निर्माता की एसयूवी लाइनअप ने पिछले महीने उसकी कुल बिक्री में 68 प्रतिशत का योगदान दिया है।

क्रेटा की सबसे ज्यादा बिक्री

हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) पूरे भारत में इसका सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बना हुआ है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को अगले साल तक नया रूप दिया जाएगा।

एसयूवी सेगमेंट में इसका सबसे छोटा मॉडल, एक्सटर ने भी लॉन्च के सात महीनों के भीतर एक लाख बुकिंग का एक बड़ा माइलस्टोन हासिल किया है।