बच्चों के भविष्य के लिए बंपर रिटर्न वाली ये योजनाएं, जानें डिटेल
Meri Kahania

बच्चों के भविष्य के लिए बंपर रिटर्न वाली ये योजनाएं, जानें डिटेल

Post Office schemes: परेशानियां कब आपके घर में दस्तक दे दें। ऐसा कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में परिवार और अपने बच्चों के भविष्य को सेफ करना बेहद जरुरी होता है।
 
बच्चों के भविष्य के लिए बंपर रिटर्न वाली ये योजनाएं, जानें डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: इसके लिए हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम लेकर आए हैं। जिससे आपके बच्चों का भविष्य सेफ हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा बच्चों के लिए खास तरह की सेविंग स्कीम्स को शुरु किया गया है। इनके द्वारा आप अपने बच्चों के लिए निवेश करते हैं तो उनके आने वाले समय में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। इसके बाद पढ़ाई में भी किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती है।

इसमें सबसे पहले बात करते हैं बाल जीवन बीमा स्कीम की, इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस के द्वारा शुरु किया गया हैं। इसें माता-पिता हर रोज 6 रुपये की सेविंग करनी होती है यानि कि मंथली 180 रुपये का निवेश करना होता है। इस स्कीम के तहत 5 साल से 20 साल के बच्चों के लिए निवेश कर सकते हैं।

वहीं अगर परिवार में दो बच्चे हैं तो भी आप निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने की मिनिमम अवधि 5 साल हैं। इसमें हर रोज 6 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं 20 सालों तक दो बच्चों का हर रोज 18 रुपये का प्रीमियम जा करना होता है।

15 सालों तक खुल जाता है पीपीएफ

ये भी सरकार की खास स्कीम में से एक है। इसमें भी बच्चों के लिए निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। इसमें सालाना 7.01 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

इसमें कम से कम 500 रुपये का निवेश और मैक्जिमम 2.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में किस्तों के माध्यम से या फिर एक बार में निवेश कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

बता दें ये पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम है। इसें कम से कम 100 रुपये से निवेश शुरु किया जाता है। वहीं आप अपनी सुविधा के हिसाब से जितनी रकम चाहें वह किस्तों में जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। इसमें 5 सालों में मैच्योरिटी की राशि मिल जाती है।

जानकारी के लिए बता दें ये सारी स्कीम्स बच्चों को ध्यान में रखकर किया गया है। इसमें निवेश करके आप अपने बच्चों के भविष्य को सेफ रख सकते हैं। इसके लिए आपको पास के पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। वहीं से आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेकर स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now