Meri Kahania

इस योजना के तहत सरकार दे रही है 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक पेंशन, करे ये काम

Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद हर कोई अपना जीवन आराम से काटना चाहता है। इसके लिए लोगों को पैसों की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपके पेंशन काम आती है।  इस पेंशन की सहयाता से आपने बुढ़ापे को आराम से काट सकते हैं।
 
इस योजना के तहत सरकार दे रही है 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक पेंशन, करे ये काम

Meri Kahania, New Delhi: अगर आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अटल पेंशन स्कीम आपके काम आ सकती है। इसमें हर किसी को पेंशन जुटाने का मौका मिलता है। इस पेंशन स्कीम को खास तौर पर उन लोगों को डिजाइन किया गया है जिनकी इनकम काफी कम है।

सरकार की इस स्कीम में बीते साल एक नया नियम ऐड किया गया था। इसके अनुसार, जो लोग टैक्स भरते हैं वह लोग इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम में 2022 में टैक्स नियम लागू किया गया था। इस स्कीम में आपको मंथली 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक मिलते हैं। साथ में आपको निवेश भी कम करना होता है।

लोगों को कितना करना होगा निवेश

आप इस स्कीम में मंथली 210 रुपये का निवेश कर 5 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि हर रोज सिर्फ 7 रुपये का निवेश करना होगा।

अटल पेंशन स्कीम में पीएफआरडीए चलाता है। सरकारी स्कीम होने की वजह से इसमें पैसे सेफ रहते हैं। इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये और मैक्जिमम 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होती है।

कौन-कौन कर सकता है निवेश

18 साल से 40 सालों तक लोग इसमें पैसा निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत एक सब्सक्राइबर को 60 साल की आयु होने के बाद उनके कंट्रीब्यूशन के आधार पर 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक मंथली पेंशन की गारंटी दी जाती है।

यदि सब्सक्राइबर की मौत हो जाती है तो उनकी पेंशन रकम उनके लाइफ पार्टनर को दी जाती है।

कितना करना होगा निवेश

अटल पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट के बाद 1,000 रुपये से 5 हजार रुपये की मंथली पेंशन प्राप्त होती है। यदि कोई शख्स 18 साल का है और उसको 60 साल के बाद 5 हजार रुपये की पेंशन चाहिए तो उसको मंथली 210 रुपये जमा करने होंगे।

वहीं इसे तीन महीने में 626 और 6 महीने में 1239 रुपये में दे सकता है। मंथली 1 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए यदि 18 साल की आयु में निवेश करते हैं तो मंथली 42 रुपये का ही निवेश करना होगा।