Meri Kahania

UP ka mausam: यूपी के इन 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी  

UP Weather Latest Updates: उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर लगातार जारी है। यूपी मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के असर से यूपी के इन 20 जिलों में बरसात का अनुमान बताया जा रहा है। आइए नीचे खबर में चेक करते है आप के जिले के मौसम का हाल...

 
यूपी के इन 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी  

Meri Kahania, New Delhi: गुलाबी ठंड के साथ साथ उत्तर प्रदेश के मौसम (weather of uttar pradesh) में उठा-पटक जारी है। पिछले सप्ताह हुई छिटपुट बारिश ने कुछ जगहों पर ठंड बढ़ा दी तो वहीं बीते दो दिनों से राजधानी समेत कई जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

रविवार को राजधानी के अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री की वृद्धि हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अब एक नए साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते सोमवार को लखनऊ और बुंदेलखंड के 20 जिलों समेत सात दिसंबर तक पूर्वी और दक्षिणी यूपी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी के आसार (chances of drizzle) हैं।

लखनऊ में बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक साबित हुआ। सोमवार को राजधानी में बारिश शुरू हो गई। दिन में ही वाहन चालकों को लाइट जलाकर निकलना पड़ा। बारिश होने से स्कूल जाने वाले बच्चों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा।

काली घटाओं ने दिन में ही रोशनी कम कर दी। जरूरी काम से निकले लोग बारिश में भींगते नजर आए। वहीं सड़कों पर चलने वाले इरिक्शा पॉलिथिन से अपना और सवारियों का बचाव करते दिखे।

चक्रवात के असर की संभावना

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, राजस्थान से चलकर मध्य प्रदेश की ओर आने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव पश्चिमी यूपी पर है।

इसके चलते सोमवार को लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर और बुंदेलखंड के ललितपुर, झांसी, आगरा, इटावा समेत कुल 20 जिलों में ठंडी हवाओं के साथ बूंदाबांदी से बौछार पड़ने के आसार हैं। इससे 24 घंटे बाद तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

पांच से सात दिसंबर तक

वहीं, बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान 'मिगजाम' के प्रभाव से पांच से सात दिसंबर तक सोनभद्र, मीरजापुर, वाराणसी, चंदौली समेत पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

इस दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को लखनऊ समेत प्रदेश भर के कई क्षेत्रों में सुबह के समय हल्का कोहरा हो सकता है।

दिन के समय बदली रह सकती है। पूर्वी यूपी में बारिश के आसार हैं। अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है।