Meri Kahania

UP News: यूपी के स्कूलों में बढ़ी सख्ती, लागू हुए नए नियम  

सात जिलों के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों व छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था तीसरे दिन भी ध्वस्त रही। मात्र दो प्रतिशत शिक्षकों ने ही ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराई। बहिष्कार कर रहे शिक्षकों ने मत संग्रह में इसका विरोध किया। 
 
UP News: यूपी के स्कूलों में बढ़ी सख्ती, लागू हुए नए नियम  

 Meri Kahania, New Delhi: कर्मचारियों के 18 महीने के DA Arrear पर आया अपडेट, जानिए कब मिलेगा पैसा

इन जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से स्पष्टीकरण लिया गया है और उन्हें उपस्थिति सहित 12 डिजिटल रजिस्टर की व्यवस्था लागू करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में अब ऑनलाइन उपस्थिति न लगाने पर शिक्षकों का वेतन काटने की तैयारी की जा रही है।

हर हाल में लागू हो व्यवस्था-
महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, उन्नाव व श्रावस्ती के बीएसए को निर्देश दिए हैं कि हर हाल में इस व्यवस्था को लागू कराया जाए। अब बीएसए इसे लागू कराने में नाकाम रहते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

ऐसे में अब इन जिलों के बीएसए खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से स्कूलों की उपस्थिति की रिपोर्ट सत्यापित कराई जाएगी। विभागीय आदेश न मानने और व्यवस्था का विरोध करने पर शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उपस्थिति न दर्ज करने पर उन्हें अनुपस्थित मानते हुए वेतन काट दिया जाएगा।