Meri Kahania

UP News : यूपी के इस शहर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ 3200 करोड़ रुपये की सौगात, तस्वीर में आएगा बदलाब 

PM Modi Ayodhya Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्‍या के अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का शुभारंभ करेंगे। पीएम के आगमन पर इस बार अयोध्या के लिए 3284.60 करोड़ रुपये से अधिक की 29 नई परियोजनाओं की आधारशिला रखे जाने की संभावना है।
 
UP News : यूपी के इस शहर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ 3200 करोड़ रुपये की सौगात, तस्वीर में आएगा बदलाब 

Meri Kahania, New Delhi: यह उस दिन मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और अयोध्या रेलवे स्टेशन को लोगों को समर्पित करने के अतिरिक्त होगा।

कुल मिलाकर, वह सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी 23 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास होने की संभावना है, वे राज्य सरकार और केंद्र के कई विभागों से संबंधित हैं।

पीएम हवाईअड्डे का उद्घाटन करने के बाद एक सार्वजनिक बैठक में इन परियोजनाओं की घोषणा करेंगे। 

पीएम मोदी का यह तीसरा अयोध्या दौरा होगा। उन्होंने 5 अगस्त, 2020 को मुख्य अतिथि के रूप में राम मंदिर के शिलान्यास समारोह की अध्यक्षता की थी। इसके अलावा अक्टूबर 2022 में उन्‍होंने दीपोत्सव समारोह में भी हिस्सा लिया था।

अयोध्या (सदर) से भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरे पर अयोध्या के लिए कई करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं की घोषणा करेंगे। इस अवसर पर, पीएम अयोध्या के लोगों को पूर्ण परियोजनाएं भी समर्पित करेंगे।

" योगी आदित्यनाथ सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राज्य भर में समारोहों की एक श्रृंखला, रामोत्सव-2024 के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

राज्य भर के 826 स्थानीय निकायों में मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी और राम पादुका यात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा भगवान राम द्वारा अयोध्या से 14 साल के वनवास पर आगे बढ़ते समय राम वन गमन पथ से होकर गुजरेगी और पूरे देश को कवर करेगी।

मंदिरों में धार्मिक आयोजन 14-15 जनवरी को मकर संक्रांति के उत्सव से शुरू होंगे और प्राण प्रतिष्ठा समारोह तक जारी रहेंगे। 'रामायण परंपरा' से जुड़े और भगवान हनुमान को समर्पित मंदिरों में रामचरितमानस, रामायण और हनुमान चालीसा का निरंतर पाठ किया जाएगा।

30 दिसंबर को मोदी की अयोध्या यात्रा अगले साल 22 जनवरी को राम लला के विशाल अभिषेक (प्राण प्रतिष्ठा) समारोह के पहले होने जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों से कहा, "30 दिसंबर और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पीएम की यात्रा के लिए अयोध्या में व्यवस्थाएं समान होनी चाहिए।"

पीएम की यात्रा के लिए अयोध्या में चार नवनिर्मित मार्गों, जिनमें राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ और धर्म पथ शामिल हैं, को फूलों से सजाया जाएगा।