UP Police Bharti: कांस्टेबल बनने की तैयारी कर रहे युवाओं की किस्मत चमकी, इन दिन जारी होगी नोटिफिकेशन.
Meri Kahania

UP Police Bharti: कांस्टेबल बनने की तैयारी कर रहे युवाओं की किस्मत चमकी, इन दिन जारी होगी नोटिफिकेशन.

अगर आप यूपी पुलिस की तैयारी कर रहे हैं तो फिर अब भर्ती का इंतजार खत्म होने जा रहा है, जिससे युवाओं की बल्ले-बल्ले हो जाएगी। सरकार की ओर से जल्द ही अब सिपाही भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है, जो किसी बड़ी गुड न्यूज से कम नहीं होगी।
 
UP Police Bharti: कांस्टेबल बनने की तैयारी कर रहे युवाओं की किस्मत चमकी, इन दिन जारी होगी नोटिफिकेशन.

 Meri Kahania, New Delhi: माना जा रहा है कि यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार करीब 50 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकालने जा रही है, जिसकी आप तैयारी कर रहे हैं तो फिर आवेदन कर सतके हैं। भर्ती में आवेदन करने के लिए जरूरी बातें तय की गई हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

आवेदन करने का ऑफर आपने हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, जिसके लिए आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होग। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि नए साल यानी जनवरी से पहले भर्ती का नोटिफिकेशना जारी किकया जा सकता है। सरकार ने आधिकारिक रूप से अभी नोटीफिकेशन को लेकर कुछ नहीं कहा है।

जानिए कितन पदों पर होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से अब जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इसमें 52699 कांस्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड कई अहम बदलाव किया जा सकता है।

बोर्ड की ओर से परीक्षा की तैयारी पर अभी से काम शुरू कर दिया गया है। फिजिकल टेस्ट पास के लिए पुरुष अभ्यर्थियों क 25 मिनट में 4.8 किलो मीटर की रेस लगानी होगी। महिला उम्मीदवार को 14 मिनट में 4.4 किलो मीटर की दौड़ लगानी होगी।

उम्र और को लेकर भी जरूरी शर्तें नोटिफिकेशन के माध्यम से आपको दे दी जाएगी। मिनिमम आयु 18 साल रहने की उम्मीद है। यूपी के युवा काफी दिनों से सिपाही भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, जिस पर अब मुहर लगना संभव मानी जा रही है।

आचार संहिता से पहले जारी होगा नोटिफिकेशन

अगले साल मार्च-अप्रैल में देशभर में लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई हैं। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव का ऐलान जनवरी महीने में कर सकते है, जिसके साथ ही देशभर में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

इससे पहले यूपी में योगी सरकार पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन चारी कर सकती है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now