Meri Kahania

Vande Bharat: रेलवे ने वंदे भारत के लाखों यात्रियों के लिए दी खुशखबरी, आया बड़ा फैसला

Vande Bharat: देशभर के लगभग सभी राज्यों को मिल चुकी वंदे भारत ट्रेनों को अब आगे के स्टेशनों से जोड़ा जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन ट्रेनों से सफर कर सकें।
 | 

Meri Kahania, New Delhi: कर्नाटक में बेंगलुरु को हुबली-धारवाड़ से जोड़ने वाली वंदे भारत को भी बेलगावी तक बढ़ाने की तैयारी की जा रही है, जोकि यात्रियों के लिए गुड न्यूज की तरह है। जनता लगातार सीमावर्ती शहर तक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन के विस्तार की मांग कर रही थी,

लेकिन धारवाड़-बेलगावी रेलवे लाइन (121.6 किमी) को डबल या विद्युतीकृत नहीं किए जाने की वजह से ऐसा नहीं किया जा पा रहा था। अब यह दिक्कत दूर हो गई है।

ऐसे में वंदे भारत को अब बेलगावी तक बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया है। यह नवंबर के आखिरी से बेलगावी तक चलनी शुरू हो जाएगी।

'डेक्कन हेराल्ड' के अनुसार, दक्षिण पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अनीश हेगड़े ने कहा, धारवाड़-बेलगावी को डबल लाइन और पूरी तरह से विद्युतीकृत कर दिया गया है।

लोंडा-मिराज खंड में, केवल विजयनगर-मिराज खंड (8.1 किमी) को डबल किया जाना है। हेगड़े ने कहा कि काम जल्द ही पूरा हो जाएगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस केएसआर बेंगलुरु से बेलगावी तक 7 घंटे 45 मिनट का समय लेगी, जो मौजूदा सबसे तेज ट्रेन से दो घंटे से अधिक तेज है। बुधवार को रेलवे बोर्ड द्वारा अप्रूव टाइम टेबल के अनुसार, वापसी दिशा में यह समान दूरी 8 घंटे 10 मिनट में तय करेगी।

वहीं, बेंगलुरु की अतिरिक्त मंडल रेलवे प्रबंधक (प्रशासन) कुसुमा हरिप्रसाद ने कहा, अधिकारी अगले सप्ताह धारवाड़ और बेलगावी के बीच ट्रायल रन की तैयारी कर रहे हैं,

जो इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई से एक नया रेक (ट्रेनसेट) आने के बाद होगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा ट्रेनसेट का इस्तेमाल ट्रायल रन के लिए नहीं किया जा सकता क्योंकि मंगलवार को जब ट्रेन नहीं चलती तो इसके रखरखाव की जरूरत होती है।

अजमेर-नई दिल्ली वंदे भारत का भी विस्तार
दूसरी ओर, राजस्थान को कुछ महीने पहले मिली नई दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का भी विस्तार किया जा रहा है। पहले यह अजमेर से नई दिल्ली के बीच चलती थी, जोकि अब चंडीगढ़ तक चलेगी।

यानी कि अजमेर से चलकर नई दिल्ली ही नहीं, चंडीगढ़ भी जाएगी। समय की बात करें तो यह अजमेर से सुबह 6.55 मिनट पर रवाना होती है और दोपहर पौने तीन बजे चंडीगढ़ पहुंच जाएगी।

इसके बाद यह ट्रेन वापस भी चंडीगढ़ से अजमेर जाएगी। हालांकि, अभी यह सामने नहीं आया है कि यह ट्रेन कब से चंडीगढ़ तक जाएगी। तारीख के बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended