Meri Kahania

Vande Bharat Train: 'वंदे साधारण ट्रेन' का किराया है बेहद कम, जानिए पूरी जानकारी

Vande Ordinary Train: भारतीय रेलवे आम जनता के लिए वंदे भारत साधारण ट्रेन चलाने की जोरों से तैयारी कर रहा है। आम जनता को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन को चलाने का फैसला लिया गया है और फिलहाल इसके कोच बनाए जा रहे हैं.
 | 
'वंदे साधारण ट्रेन' का किराया है बेहद कम, जानिए पूरी जानकारी

Meri Kahania, New Delhi: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ट्रेन का किराया वंदे भारत ट्रेन से भी कम होगा. रेलवे ने कहा कि किराया अधिक होने के कारण कई लोग इस ट्रेन में यात्रा नहीं कर पा रहे हैं. इसे देखते हुए रेलवे ने 'वंदे साधारण' चलाने का फैसला किया.

आइए आपको बताते हैं 'वंदे साधारण' में आपको किस तरह की सुविधाएं मिल सकती हैं-

कोच बनाने की प्रक्रिया शुरू

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन के लिए कोच बनाने की प्रक्रिया चल रही है. इस ट्रेन के कोचों का निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में किया जा रहा है। यह जल्द ही कुछ महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा।

किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वंदे भारत साधारण ट्रेन में 24 एलएचबी कोच लगाए जाएंगे. बायो वैक्यूम शौचालय, यात्री सूचना प्रणाली और चार्जिंग प्वाइंट जैसी सुविधाएं डिजाइन की जाएंगी। इसके साथ ही ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. इसके अलावा ऑटोमैटिक डोर सिस्टम की सुविधा भी मिलेगी।

ट्रेन में स्टॉपेज कम होंगे

इन ट्रेनों की सबसे खास बात ये है कि इनकी स्पीड मेल और एक्सप्रेस से ज्यादा होगी और साथ ही स्टॉपेज भी कम होंगे. इसके अलावा ऑटोमैटिक दरवाजे की सुविधा भी मिलेगी।

रेल मंत्रालय के अधिकारी ने दी जानकारी

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा था कि वंदे भारत और साधारण वंदे भारत ट्रेन के बीच अंतर समझना जरूरी है. यह ट्रेन भी शताब्दी और जनशताब्दी की तरह होगी.

जब शताब्दी ट्रेन शुरू की गई थी तो इसका किराया ज्यादा था, लेकिन फिर आम जनता के लिए रेलवे ने जनशताब्दी ट्रेन शुरू की, जिसका किराया कम था.

कितना हो सकता है किराया?

आपको बता दें कि रेलवे ने इस ट्रेन को गरीब लोगों के लिए बनाया है, ताकि गरीब यात्री भी वंदे भारत ट्रेन में सफर कर सकें. साथ ही इन लोगों को ट्रेन में सभी सुविधाएं भी मिल सकेंगी.

इस ट्रेन का किराया वंदे भारत एक्सप्रेस से काफी कम होगा. फिलहाल किराए को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. सरल वंदे भारत ट्रेन खास तौर पर आम आदमी के लिए बनाई जा रही है.

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended