Meri Kahania

Vitamin B Deficiency: विटामिन बी12 की कमी को दूर करेंगे ये फू्ड्स, आज से ही करें सेवन

Vitamin B Deficiency: अक्सर हम देखते हैं कि सही तरीके से खानपान न करने की वजह से हमारे शरीर में कुछ विटामिन की कमी रह जाती है। जिसके कारण लोग कई तरह की बिमारियां के शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं विटामिन बी12 के बारे में जिसकी कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए हम आपको बताएंगे कि आप अपने डाइट में किन चाजों को सेवन करें...

 | 
Vitamin B Deficiency: विटामिन बी12 की कमी को दूर करेंगे ये फू्ड्स

Meri Kahania, New Delhi: अक्सर डॉक्टर खून की कमी को दूर करने के लिए लाल फल और सब्जियां जैसे, अनार, बीटरूट, वगैरह खाने की सलाह देते हैं. मगर रिसर्च के मुताबिक अनार (Pomegranate) में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) मौजूद होता है.

खून की कमी और कमजोरी दूर करने के लिए यह जानना जरूरी है कि किन खाने की चीजों में विटामिन बी12 अधिक मात्रा में पाया जाता है. प्रमुख विटामिन बी12 संपन्न खानपान की चीजें ये हैं..... 

विटामिन बी12 की कमी के लिए फूड्स

 दूध 

दूध हम सबके जीवन में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीज है, मगर इसकी गुणवत्ता की जानकारी हमें कई बार नहीं होती है. यह सभी प्रकार के विटामिन, खासतौर से विटामिन बी12 रिच होता है. साथ ही इसमें मिलने वाला प्रोटीन और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है.

अंडा

अंडे में मौजूद बायोटीन और प्रोटीन मसल्स के बढ़ने और उन्हें मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इससे स्किन और बालों को भी मजबूती मिलती है. अंडे में विटामिन बी12 प्राकृतिक रूप में मौजूद रहता है. यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने में भी मदद करता है.

मछली 

यह सीफूड सबसे अधिक प्रसिद्ध और आसानी से उपलब्ध होने वाला फूड है. इसमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स (Nutrients) में कमजोरी और थकावट को दूर करने वाले गुण होते हैं. यह ओमेगा फैटी एसिड रिच फूड है जिससे दिमाग तेज होता है.

लीवर

कई जानवरों की लीवर में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन बनाने वाले सारे अमीनो एसिड्स भी इसमें मिलते हैं. साथ ही जिंक, आयरन, कॉपर जैसी कमियां भी ठीक होती हैं. 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण कई गंभीर बीमारियां जन्म लेती हैं। इन्हें नजरंदाज नहीं किया जा सकता है. इसके लिए विटामिन बी12 में चीजों का सेवन जरूरी है.

1.    कमजोर याददाश्त

2.    थकान 

3.    सिरदर्द 

4.    एकाग्रता में कमी 

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended