Weather Today: 5 राज्यों में कोहरे का अलर्ट, इन जगहों पर होगी बारिश
Meri Kahania

Weather Today: 5 राज्यों में कोहरे का अलर्ट, इन जगहों पर होगी बारिश

Weather Forecast Today: पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। उत्तर भारत के तमाम राज्यों में तापमान गिरने से ठिठुरन बढ़ गई है। इसके साथ ही सुबह के साथ कई स्थानों पर घना कोहरा भी देखा जा रहा है।
 
Weather Today: 5 राज्यों में कोहरे का अलर्ट, इन जगहों पर होगी बारिश

Meri Kahania, New Delhi: मौसम विभाग की तरफ से एक्स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर दी गई जानकारी के अनुसार, अगले पांच दिनों तक हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, असम, मेघालय में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार से 21 दिसंबर तक घने कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

इन राज्यों से ठंड से नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, यूपी, दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट राजस्थान, नॉर्थ छत्तीसगढ़, वेस्ट बिहार, मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यहां पर न्यूनतम तापमान अगले 2-3 दिन में और नीचे गिरने की संभावना है। पंजाब के अमृतसर में पिछले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री दर्ज किया गया।

यहां पर आज भी ऐसे ही मौसम बना रहेगा। यूपी के बरेली में न्यूनतम तापमान 5-8 डिग्री दर्ज किया जोकि पूरे प्रदेश में सबसे कम है। मध्य प्रदेश के रीवा और उमरिया में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया।  

तमिलनाडु में बारिश का अलर्ट
दक्षिणी तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे के दौरान 39 स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि तूत्तुक्कुडि, तिरुनेलवेली, तेनकासी और कन्याकुमारी जिलों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा दर्ज की गई और दक्षिणी तमिलनाडु में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई।

इसमें कहा गया कि 19 दिसंबर को कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तूत्तुक्कुडि और तेनकासी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।  

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम
 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री नीचे 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और सुबह में धुंध या हल्का कोहरा रहने का अनुमान जताया है। विभाग ने कहा कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और छह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

 कश्मीर में सर्दी का सितम जारी
जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी जारी है। उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और यह घाटी में रात में सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम वैज्ञानिकों ने घाटी में अगले कुछ दिनों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। 

राजस्थान में शीतलहर जारी
 राजस्थान के कुछ हिस्सों में सर्दी का प्रभाव बढ़ रहा है, बीती रात सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके साथ ही राज्य के संगरिया (हनुमानगढ़) में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे भी मौसम ऐसा ही बना रह सकता है।   

यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

ओडिशा में शीतलहर का कहर

पूरे ओडिशा में शीतलहर का कहर जारी है तथा राज्य के कई हिस्सों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। आईएमडी ने कहा कि कंधमाल जिले में जी.उदयगिरी और सुंदरगढ़ जिले में किरेई में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में पूरे ओडिशा में रात के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। वहीं, आईएमडी ने राज्य के कुछ हिस्सों में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक कोहरा छाए रहने की संभावना व्यक्त की। 

WhatsApp Group Join Now