Meri Kahania

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी, दक्षिणी राज्यों में बारिश, पढ़ें- मौसम अपडेट

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. राजधानी दिल्ली में कड़ाके वाली सर्दी की शुरुआत हो चुकी है. यहां सुबह-सुबह कोहरा देखने को मिल रहा है.
 
Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी, दक्षिणी राज्यों में बारिश, पढ़ें- मौसम अपडेट

Meri Kahania, New Delhi: मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, केरल में बारिश की संभावना है.

इसके अलावा लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, मुजफ्फराबाद में भी हल्की बारिश का अनुमान है. साथ ही आज यानी रविवार (17 दिसंबर) को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है. 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में रविवार (16 दिसंबर) को अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान है तो वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहने की संभावना है.

आईएमडी का कहना है कि 21 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 5 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री रह सकता है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में सुबह के समय हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना है.

राजधानी में अभी भी पॉल्यूशन का स्तर बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है. यहां शनिवार को एवरेज एक्यूआई 285 यानी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब‘, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

बारिश की ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 4-8°C और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में 8-11°C दर्ज किया गया.

इसके अलावा दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में 17 दिसंबर को छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

विभाग का कहना है कि बारिश के इस मौसम में मौसम संबंधित सावधानियां बरतें और अपने आस-पास के लोगों के साथ यह जानकारी अवश्य साझा करें.