Meri Kahania

Wine Beer: शरीर में दिखे ये 5 बदलाव, तो तुरंत छोड़ दे शराब  

Wine Beer: नुकसान पता होने के बाद भी अधिकतर लोग शराब पीना पसंद करते है. आप भी रोजाना शराब पीते है तो आप यह खबर एक बार जरूर पढ़ लें ये आपके काम आएगी. आज हम आपको शराब पीने से होने वाले बदलाव के बारें में जानकारी देने जा रहें है अगर आपके शरीर में भी ये बदलाव होने लगते है तो झट से बिना सोचे शराब छोड़ देनी चाहिए. आइए जानते है इन 5 बदलाव के बारें में...
 
शरीर में दिखे ये 5 बदलाव, तो तुरंत छोड़ दे शराब  

Meri Kahania, New Delhi: शराब का सेवन आज के समय लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गया है। जबकि अधिक शराब के केवल नुकसान ही नुकसान है।

ऐसी ही नुकसान हैं जो आपके लीवर को ना केवल बुरी तरह प्रभावित करते हैं। बल्कि यह आपके लीवर एक ऐसी स्थिति में भी डाल देती हैं जहां से इसका ठीक हो पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है।

लीवर से जुड़े हुए कई रोग हैं जो अधिक शराब पीने की वजह से होते हैं। इनमें सबसे पहले आता है अल्कोहोलिक फैटी लीवर, दूसरा है अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और तीसरा है अल्कोहलिक सिरोसिस।

लीवर से जुड़े यह तीनों ही रोग आपके लिए बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। इसके अलावा लीवर की सूजन जिसे आर्ल्ड भी कहा जाता है। यह समस्या भी शराब की वजह से हो सकती है.

ऐसे में अगर आप अधिक शराब पीते हैं और इससे आपका लीवर प्रभावित हुआ है या नहीं। इसका पता आसानी से चल सकता है। दरअसल शराब की वजह से होने वाले इन लिवर रोगों के कुछ शुरुआती लक्षण हैं। जिन्हें समझकर आप लीवर को अधिक खराब स्थिति में जाने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं, इन लक्षणों के बारे में।

​बिना कसरत के ही वजन कम होने लगता है

अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो इसका असर आपकी भूख पर तो होता ही है। साथ ही इसकी वजह से आपका वजन तेजी से घट भी सकता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसे हल्के में ना आंके। इसके अलावा शरीर में अचानक होने वाले किसी भी तरह के बदलाव लीवर के रोग से जुड़े हो सकते हैं।

​मितली और उल्टी आती है

अगर आपका लीवर अल्कोहलिक हेपेटाइटिस से पीड़ित है तो इसके शुरुआती में आपको जी मिचलाना और उल्टी जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा पेट में नर्मी होना या हल्का बुखार भी लीवर के रोग के लक्षण हो सकते हैं।

​भूख कम हो जाती है

अगर आप शराब बहुत ज्यादा सेवन करते हैं तो मुमकिन है कि इससे आपकी भूख कम हो गई है। अगर ऐसा आपके साथ है तो आपको बता दें कि यह लीवर रोग का एक लक्षण है। इसके अलावा भूख ना लगने की वजह से शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है जो लीवर सेल डैमेज होने का कारण भी बन सकता है।

​थकान लगती है

अगर आपका लीवर अस्वस्थ है चाहे वह ज्यादा शराब पीने की वजह से हो या फिर किसी अन्य कारण की वजह से, तो इसका सबसे पहले लक्षण आपको थकान के रूप में देखने को मिलेगा।

कमजोरी और थकान लीवर रोग की गंभीरता भी दर्शाते हैं। अगर आप ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो यह एक जटिल समस्या की ओर इशारा भी हो सकता है।

हो सकती है लीवर में सूजन

जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता है तो इससे लीवर में सूजन आ सकती है। लीवर की सूजन ही ARLD का एक आम लक्षण हैं, जो बहुत से शराबियों में पाया जाता है। यही आगे चलकर लीवर की सबसे खतरनाक समस्या सिरोसिस में भी तब्दील हो जाता है।