LIC की इस योजना से बुढ़ापे की चिंता होगी खत्म, घर बैठे मिलेगी पेंशन, जानें डिटेल
Meri Kahania

LIC की इस योजना से बुढ़ापे की चिंता होगी खत्म, घर बैठे मिलेगी पेंशन, जानें डिटेल

LIC Saral Pension Plan: मौजूदा समय में सभी की चिंता बुढ़ापे की रहती है। क्यों कि इस समय आपके पास पैसा हैं तो सबसे ये आपके लिए सबसे बड़ा सहारा होगा। क्यों कि बुजुर्गावस्था में लोगों का शरीर काम करना बंद हो जाता है और आमदनी नहीं होती है।
 
LIC की इस योजना से बुढ़ापे की चिंता होगी खत्म, घर बैठे मिलेगी पेंशन, जानें डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: ऐसे में आपके लिए काफी सारी स्कीम और प्लान हैं। जो कि आपके बुढा़पे में कमाई करा सकती है। ऐस में ये स्कीम आपके लिए काफी बड़ा सहारा बन सकती हैं।

दरअसल हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उस स्कीम का नाम एलआईसी की सरल पेंशन प्लान, इस स्कीम को एलआईसी के द्वारा जारी किया जाता है।

इस स्कीम के द्वारा आप अपनी आयु के आखिरी समय तक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इसकी खास बात ये है आपको 60 साल होने का इंतजार नहीं करना होगा आप 40 साल से ही लाभ उठाना शुरु कर सकते हैं।

LIC का सरल पेंशन प्‍लान के फायदे

एलआईसी के पास ऐसे काफी सारे प्लान हैं जो कि आपके कठिन समय में मदद करती है। कुछ इसी तरह एलआईसी सरल पेंशन प्लान भी है। एलआईसी का ये प्लान लेते ही आपको पेंशन का लाभ मिलने लगता है। लेकिन आपको पॉलिसी के लेते ही प्रमीयम भरना होता है।

जितनी पेंशन पहली बार मिलती है उतनी ही पूरी जिंदगी मिलती है। इस बीच में पॉलिसी को खरीदने वालों की मौत हो जाती है तो जितनी रकम वह इस पॉलिसी में जमा करता है वह उसके नॉमिनी को दे दी जाती है।

ऐसे फायदेमंद हो सकता है प्लान

एलआईसी का सरल पेंशन प्लान दो प्रकार से लाभदायक हो सकता है। पहला सिंगल लाइफ और दूसरा ज्वाइंट लाइफ, यहां पर सिंगल लाइफ से मतलब सिर्फ एक पॉलिसीधारक है।

जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहता है इसको पेंशन का लाभ मिलता रहता है। वहीं मौत होने के बाद साला पैसा नॉमिनी को मिल जाता है।

वहीं ज्वाइंट लाइफ का अर्थ है कि पति और पत्नी दोनों मे से हैं। इसमें दोनों लोगों को कवर मिलता है। इसमें प्राइमरी पॉलिसीधारक जब तक जीवित रहता है उसको पेंशन मिलती रहती है

वहीं उसकी मौत होने के बाद पार्टनर को पेंशन का लाभ मिलता है और फिर दोनों की मौत होने पर जमा रकम पॉलिसी में बताएं गए नॉमिनी को दे दी जाती है।

1 हजार रुपये की मासिक पेंशन

सरल पेंशन प्लान के द्वारा आप कम से कम 1 हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलती है। इसमें मैक्जिम पेंशन की कोई लिमिट नहीं है, पेंशन आपके द्वारा निवेश की गई रकम पर निर्भर करती है। पेंशन के लिए आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना का ऑप्शन चुन सकते हैं।

एलआईसी की सरल पेंशन प्लान की जानकारी के मुताबिक अगर आप 60 साल की आयु में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 58,950 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी और ज्वाइंट लाइफ प्लान लेने पर 58,250 रुपये की पेंशन मिलेगी। इस पॉलिसी को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों के खरीद सकते हैं।

मिलेंगी ये भी सुविधाएं

एलआईसी के सरल पेंशन प्लान में आपको दो सुविधआएं और मिलेंगी, इस प्लान में आप लोन भी ले सकते हैं। पॉलिसी को खरीदने के 6 महीने के बाद आप लोन की सुविधा ले सकते हैं।

किसी जरुरत पड़ने पर आप पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं। लेकिन ये सभी सुविधाएं आपको 6 महीने के बाद ही मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now