Meri Kahania

500 रुपये निवेश कर बन जाएंगे करोड़पति, मिलेगा फायदा

PPF Scheme: बाजार में काफी सारी स्कीम चल रही हैं। जिसमें निवेश कर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। अगऱ आप रिस्क फ्री और कम निवेश पर बेहतर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए शानदार स्कीम लेकर आए हैं। इस स्कीम में 500 रुपये के निवेश पर लाखों का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
 
500 रुपये निवेश कर बन जाएंगे करोड़पति, मिलेगा फायदा

Meri Kahania, New Delhi: बता दें शानदार रिटर्न के लिए पीपीएफ की स्कीम सहीं साबित हो सकती है। इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस लेकर बैंकों में ओपन किया जा सकता है।

अभी पीपीएफ में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में हर महीने केवल 500 रुपये निवेश करके लखपति बन सकते हैं।

कम निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न

अगर आप इस स्कीम के तहत खाता ओपन करना चाहते हैं तो कम से कम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। किसी भी फाइनेंशियल ईयर के सम आपको सिर्फ 500 रुपये की जरुरत होती है। और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

पीपीएफ खाते में मैच्योरिटी का समय 15 साल का है और आप चाहें तो मैच्योरिटी के बाद पूरा पैसा निकाल सकते हैं। बहराल यदि आपको पैसों की जरुरत नहीं तो इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। मैच्योरिटी बढ़ाने के लिए एक साल पहले से ही आवेदन करना होगा।

5 सालों तक नहीं निकला सकते हैं पैसा

अगर आपने इस खाते को खोला है तो इमरजेंसी में पैसा निकाल सकते हैं। वहीं ये राशि निकाली जा सकती है। क्यों कि स्कीम के तहत 5 सालों का लॉकइन पीरियड है।

ये अवधि पूरी होने के बाद फॉर्म 2 भरकर पैसा निकाल सकते हैं। वहीं 15 साल से पहले इस स्कीम से पैसा निकालने पर 1फीसदी ब्याज की कटौती की जाती है। इसके साथ में इसमें टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

500 रुपये के निवेश पर होगी लाखों की कमाई

यदि आप पीपीएफ में मंथली 500 रुपये का निवेश करते हैं तो 15 सालों तक आपको निवेश करना होगा। ऐसे में मैच्योरिटी पर आपको 1.63 लाख रुपये मिलेंगे। जबकि 1 हजार रुपये मंथली निवेश करने पर 15 सालों के बाद 3.25 लाख रुपये प्राप्त करेंगे।